Breaking News

NSA अजीत डोभाल ने बताई जैश के कैंप पर हुई एयर स्ट्राइक की ABCD

NSA अजीत डोभाल ने बताई जैश के कैंप पर हुई एयर स्ट्राइक की ABCD : News Hunger

PoK के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना का बड़ा हमला, 300 आतंकवादियों की मौत

PoK के आतंकी कैंप पर भारतीय वायुसेना का बड़ा हमला, 300 आतंकवादियों की मौत

भारतीय वायुसेना की बालाकोट में हुई कार्रवाई के बाद सीसीएस(कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) की बैठक हुई. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल ने सीसीएस सदस्यों को बताया कि इस कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद के शीर्ष 25 कमांडरों को मार गिराया गया है.

पाकिस्तान के बालाकोट में भारत ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कई आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. भारत ने ये कार्रवाई 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद की है. भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के 3.30 बजे इस कार्रवाई को अंजाम दिया. इस कार्रवाई के बाद सीसीएस(कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी) की बैठक हुई. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल ने सीसीएस सदस्यों को बताया कि इस कार्रवाई में जैश ए मोहम्मद के शीर्ष 25 कमांडरों को मार गिराया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सीसीएस की बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, एनएसए अजीत डोभाल समेत उच्च अधिकारी मौजूद थे.

अजीत डोभाल ने सीसीएस सदस्यों को जानकारी दी कि हवाई हमले में जैश के शीर्ष कमांडरों के एक बड़े हिस्से का सफाया कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में जैश के 25 टॉप कमांडर मारे गए हैं. जिस कैंप को तबाह किया गया है वो कोई सामान्य लॉन्च पैड या बेस नहीं था.

नष्ट किए गए आतंकी कैंप में फायरिंग रेंज, विस्फोटक परीक्षण सुविधाएं, प्रशिक्षकों के लिए वातानुकूलित कार्यालय, प्रशिक्षण ले रहे आतंकियों के लिए वहां पर बैरक भी थे. कैंपों में स्विमिंग पूल, मनोरंजन केंद्र जैसी सुविधाएं थीं. इन सुविधा को सेना और आईएसआई की सहायता से मुहैया कराया जा रहा था. पुलवामा आतंकी हमले के बाद से इन कैंपों में भारी संख्या में आतंकी थे.

42 आत्मघाती हमलावरों की चल रही थी ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए है. भारत ने बालाकोट में आतंकियों के उन ठिकानों पर हमले किए हैं जहां 42 आत्मघाती हमलावरों को प्रशिक्षित किया जा रहा था.

भारत की खुफिया एजेंसियों को आतंकियों की ऐसी सूची हाथ लगी जिससे साफ होता है कि 42 आत्मघाती हमलावरों को ट्रेनिंग दी जा रही थी. खुफिया एजेंसियों को ये सूची पाकिस्तान के बालाकोट में सक्रिय अपने सूत्रों के जरिये मिली है.

एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान सेना की गीदड़भभकी, भारत को पूरा जवाब देंगे

IAF Air Strikes in Pakistan पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला भारतीय वायुसेना ने आखिरकार ले ही लिया है. वायुसेना ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह किया. वायुसेना के करीब 12 मिराज विमानों ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. मंगलवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से इस ऑपरेशन की पुष्टि भी की गई है. हालांकि, पाकिस्तान ने किसी तरह के बड़ा नुकसान होने से इनकार किया है.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने आंतकवादियों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारत ने एलओसी पार जाकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर हमला बोला और उसके तीन मुख्य आतंकी कैंपों (Jaish-e-Mohammed Terrorist Camp) को तबाह कर दिया. बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना (Indian air force) ने इस हमले में करीब 1000 किलो बम का इस्तेमाल किया. जैश के तीन कैंपों को पूरी तरह से तबाह कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना ने इस बड़े हमले को अंजाम दिया और जैश-ए-मोहम्मद के कई कैंपों को तबाह कर दिया. बताया जा रहा है कि हमला पूरी तरह से सफल रहा है. भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय वायुसेना के मिराज विमान ने एलओसी पार कर आतंकी कैंपों को निशाना बनाया. बताया जा रहा है कि मिराज के 12 विमानों ने आतंकी कैंपों पर हमला बोला.  भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई पर राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पायलटों को सलाम किया है.

हालांकि, इस बीच भारतीय सूत्रों को यह खबर मिली है कि पाकिस्तान वहां मीडिया ले जाने से पहले आतंकियों के शवों को हटाने का काम कर रहा है. शाह महमूद कुरैशी ने भी अपने बयान में इससे जुड़ती हुई बात कही है. कुरैशी ने कहा कि हमारे हेलिकॉप्टर मीडिया को बालाकोट ले जाने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसी बीच वो मौसम खराब होने का भी बहाना देने लगे. कुरैशी ने कहा कि अगर मौसम सही रहा तो बालाकोट के लिए निकला जाएगा. अब ये जानकारी मिली है कि पाकिस्तान पहले बालाकोट से भारतीय स्ट्राइक के सबूत मिटा रहा है, जहां वह मीडिया को ले जाने वाला है.