Breaking News

Government Job के लिए ज़रूरी 2019 का सबसे Important Update | Common Eligibility Test(CET) | News Hunger

CET Exam Details Common Eligibility Test : News Hunger

CET Exam Details Common Eligibility Test

CET Exam Details Common Eligibility Test पूरी की जानकारी

परीक्षार्थियो को बार बार परीक्षा के बोझ से बचाने के लिए केन्द्र सरकार की पहल पर अब कर्मचारी चयन आयोग SSC पहली बार  Common Eligibility Test (CET) करायगा। SSC की ओर से (CET) Graduation Level कराने की तैयारी शुरु हो गई है। फरवरी 2019 मे इसका Exam हो सकता है। (CET) पास करने वाले Student (SSC, Bank, Railway) की ओर से होने वाली परीक्षाओ मे सीधे दूसरे चरण की परीक्षा मे शामिल होगे।

CET Details in Hindi

इस टापिक मे हम नीचे बिन्दुवार क्रम से बताएगे की इससे सम्बन्धित मुख्य बिन्दु कौन कौन से है, जिसे Competitive Candidates को ध्यान मे रखना अत्यन्त आवश्यक है।

  1. आयोग के अनुसार (CET) की वैधता दो वर्ष की होगी।

  2. इसके अंक परीक्षार्थियो को दुसरे चरण की परीक्षा मे शामिल होने की Merit तय करेगे।

  3. ग्रेजुएशन 12 और10 पास वाले अभ्यर्थियो के लिए अलग अलग (CET) का आयोजन होगा।

फिलहाल प्रयोग के तौर पर पहली बार स्नातक स्तर पर पहली बार CET February 2019 मे कराया जाएगा। बताया (CET) पास करने के बाद Candidates को Railway, SSC, Bank की ओर से होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा मे प्रवेश मिल जाएगा। संबधित विभाग दूसरे चरण की परीक्षा के लिए अपना विज्ञापन जारी करेगा।

CET Exam Details

इस टापिक मे हम बताएगे की CET Exam क्यो होगे और इससे Candidates को क्या फायदा मिलेगी जिसकी मदद से आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए क्या खास है, तो आपको बता दे इस परीक्षा के पास होने के बाद विद्यार्थि अगर SSC, BANK, RAILWAY Bharti Exams के लिए आवेदन के वक्त और परीक्षा मे कम हो जाएगी भीड बचेगा धन और समय।

SSC के क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि (CET) कराने का उद्देशय बार बार होने वाली परीक्षाओ मे भीड कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी परीक्षा कराती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे 35-40 लाख परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा होने से समय और धन दोनो की बचत होगी। उन्होनो बताया कि भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थीओ की स्क्रीनिंग करने के लिए  CET Merit का उपयोग कर सकती है। परीक्षा का पाठ्क्रम और पैटर्न SSC की ओर से होने वाली CGL, CHSL और MTS की पहले चरण की परीक्षा जैसा ही होगा।

तो कैसी लगी आपको हमारी cet exam details इसके बारे मे हमे Contact Us पेज  के माध्यम से बता सकते है, तथा अगर इस लेख से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी चाहिए तो हमे नीचे NEWSLETTER  को subscribe कर सकते है, और इसकी जानकारी अभी बहुत ही कम विद्यार्थियो को है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा  नीचे जाकर  फेसबुक  व्हाट्सैप्  ट्विटर  लिंक्डइन पर Share करके उपलब्ध जानकारी को साझा करें।