Breaking News

कभी बेचता था गोलगप्पे, अब राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ में खरीदा

कभी बेचता था गोलगप्पे, अब राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ में खरीदा - yashasvi jaiswal IPL

मुंबई के युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा है.

  • यशस्वी पर KKR ने लगाई थी 1.19 करोड़ की बोली
  • सबसे कम उम्र में दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है

मुंबई के युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा है. उनका बेस प्राइज बीस लाख रुपए था. Kings XI  ने इस बल्लेबाज के लिए 80 लाख और केकेआर ने 1.9 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. वहीं, जब राजस्थान रॉयल्स की बोली 2 करोड़ पहुंच गई तो केकेआर ने पांव खींच लिए. आखिर में राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल को 2.4 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

गौरतलब है कि मुंबई के तेज बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल प्रतिष्ठित विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवरों का मुकाबला) में दोहरा शतक जमा चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने कई कीर्तिमान भी अपने नाम किए हैं. यशस्वी ने बेंगलुरु में झारखंड के खिलाफ जारी विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में 203 रनों (154 गेंदों में) की दमदार पारी खेली थी.

क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही

उत्तर प्रदेश के भदोही के इस किशोर के लिए क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही. जब वह 2012 में क्रिकेट का सपना संजोए अपने चाचा के पास मुंबई पहुंचा, तो वह महज 11 साल का था. चाचा के पास इतना बड़ा घर नहीं था कि वह उसे भी उसमें रख सके. वह एक डेयरी दुकान में अपनी रातें गुजारता था. दो वक्त के खाने के लिए फूड वेंडर के यहां काम करना शुरू कर दिया. रात में पानी पूरी (गोलगप्पे) बेचा करता था.

कभी बेचता था गोलगप्पे, अब राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ में खरीदा - yashasvi jaiswal

यशस्वी जासवाल के कीर्तिमान

-यशस्वी जायसवाल लिस्ट-ए मुकाबले (One-Day) में डबल सेंचुरी बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं. उन्होंने 17 साल 292 दिनों की उम्र में दोहरा शतक जड़ा. इससे पहले साउथ अफ्रीका के एलेन बैरो ने 1975 में 20 साल 273 दिनों की उम्र में लिस्ट-ए में दोहरा शतक (202*) जड़ा था.

- 21वीं शताब्दी (28 दिसंबर, 2001) में पैदा हुए यशस्वी जायसवाल लिस्ट-ए में दोहरा शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर हैं. यानी पिछले 18 सालों के दौरान पैदा हुए किसी क्रिकेटर ने अब तक यह कमाल नहीं किया है.

- यशस्वी जायसवाल ने 154 गेंदों की पारी में 17 चौके और 12 छक्के (टूर्नामेंट गेम में सर्वाधिक) जड़े. वह 140 रन चौके-छक्के ही बटोरे.

यशस्वी जायसवाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने अब तक पांच लिस्ट-ए पारियों में 504 रन (44, 113, 22, 122 और 203) बनाए हैं. शुरुआती पांच लिस्ट-ए पारियों में सर्वाधिक रनों की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी दिग्गज ग्रीम पोलॉक के नाम था, जिन्होंने शुरुआती 5 लिस्ट-ए पारियों में 493 रन बनाए थे.